Having trouble viewing this email? View as a webpage
 
  Down to Earth  
  प्रिय पाठक,  
 
Sunita Narain
उम्मीद है आप स्वस्थ और सुरक्षित होंगे। मैं तीसरी बार फिर आपसे मुखातिब हूं। साथियों, हम सभी एक मुश्किल और अभूतपूर्व दौर से गुजर रहे हैं। यह साल हमारी जिंदगी को नए सिरे से परिभाषित कर रहा है। पर्यावरण इस संकटकाल के केंद्र में है, चाहे वह कोरोनावायरस महामारी हो, फसलों को बर्बाद करने वाली बेमौसम बरसात या टिड्डी दल हो, गंभीर चक्रवात हों या ढहती अर्थव्यवस्था। हमें परेशान करने वाले इन सभी घटनाक्रमों का पर्यावरण से गहरा संबंध है, इसलिए पर्यावरण की पड़ताल जरूरी है। आपकी पत्रिका डाउन टू अर्थ पूरी शिद्दत के साथ इस मोर्चे पर डटी है।

डाउन टू अर्थ का यह विशेषांक आंकड़ों के माध्यम से पर्यावरण से जुड़ी समस्याओं और उनकी गंभीरता की पड़ताल करता है। ये हल्के आंकड़े नहीं हैं। हर आंकड़ा एक कहानी बताता है। हर आंकड़ा एक मानवीय चेहरा, उम्मीद और निराशा का प्रतीक है। आंकड़ों पर आधारित यह अंक पर्यावरण से हमारे संबंधों पर भी रोशनी डालता है।

पत्र लिखने की मूल वजह है कि वर्तमान परिस्थितियों में तमाम प्रयासों के बावजूद हम पत्रिका प्रिंट नहीं कर पाए हैं। हम उम्मीद कर रहे हैं कि जल्द हालात सामान्य हो जाएंगे और हम आगे के संस्करण प्रकाशित कर पाएं। इसके लिए हमें बेहद दुख और खेद है। लेकिन इसके साथ ही हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि मेल के जरिए आपको पत्रिका का डिजिटल संस्करण भेजते रहें, जिससे आप अपना प्रिंट संस्करण पढ़ सकें।

पत्रिका का डिजिटल वर्जन प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें

यह डिजिटल संस्करण केवल हमारे सब्सक्राइबर को उपलब्ध होगा। वेबसाइट पर आने वाले अन्य लोग इसे डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। मैं हमेशा मानती रही हूं कि हमारे सब्सक्राइबर हमारे लिए बहुत अहम हैं। आपकी मदद से ही पत्रिका चल रही है, रिसर्च हो रही है, प्रिंटिंग हो रही है और अंतत: प्रकाशित हो रही है।

मुझे उम्मीद है कि हमेशा की तरह आप संकट की घड़ी में भी हमारे साथ बने रहेंगे। मैं आश्वस्त करती हूं कि डाउन टू आपकी उम्मीद की कसौटी पर खरा उतरगा रहेगा। हम समाचारों, विचारों और विश्लेषणों को आप तक पहुंचाने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

आपकी
सुनीता नारायण 
संपादक, डाउन टू अर्थ
 
     
Society for Environmental Communications
41, Tughlakabad Institutional Area, New Delhi - 110062, India
Phone No: +91 - 11 - 40616000,  29955124, 29956110, 29956394
Fax No: +91 - 11 - 29955879
 
Follow us on
spacer facebook spacer Down to Earth video spacer twitter spacer